Wednesday, March 10, 2010

पत्रकारिता के पर्चे में पकड़े गए नकलची

भोपाल. बरकतउल्ला विश्वविद्यालय में चल रहीं पत्राचार पाठच्यक्रमों की परीक्षाओं में गड़बड़ियां देखने में आ रही हैं। मंगलवार को पत्रकारिता पाठच्यक्रमों के पर्चे में उड़नदस्ते ने परीक्षार्थियों के पास से नकल सामग्री बरामद की। परीक्षा केंद्र और डच्यूटी कर रहे कर्मचारियों की योग्यता पर भी सवाल उठाए जा रहे हैं। विवि के शारीरिक शिक्षा संस्थान में पत्राचार के एमजेएमसी और बीजेएमसी पाठच्यक्रमों की परीक्षाएं कराई जा रही हैं। मंगलवार को इस परीक्षा में नकल की सूचना मिलने पर उड़नदस्ते ने यहां निरीक्षण किया। उनके आते ही परीक्षा केंद्र में हड़कंप मच गया। दस्ते ने हर छात्र की तलाशी ली, जिसमें दो छात्रों के पास से नकल के बड़े पर्चे बरामद किए गए। उड़नदस्ते ने वीक्षकों की लापरवाही पर भी आपत्ति ली और सभी छात्रों को पूरी तलाशी लेने के बाद प्रवेश कराने के निर्देश दिए।
अपात्र करा रहे परीक्षा
विश्वविद्यालय ने परीक्षा कक्ष में वीक्षक की डच्यूटी के लिए जिन कर्मचारियों को नियुक्त कर रखा है, वे इसकी पात्रता ही नहीं रखते हैं। परीक्षा कक्ष में पत्राचार संस्थान में टच्यूटर किरण त्रिपाठी, शारीरिक शिक्षा संस्थान में कोच के पद पर पदस्थ नितिन गरुड़, खेल अधिकारी खलील खान वीक्षक की डच्यूटी कर रहे हैं।
कोई जवाब नहीं
कुलसचिव डॉ. संजय तिवारी ने कहा कि संबंधित विषय के शिक्षक उपलब्ध नहीं हैं इसलिए उन्हें समन्वयक बनाया गया है। हालांकि अन्य सवालों पर वे चुप्पी साधे रहे।

No comments:

हर तारीख पर नज़र

हमेशा रहो समय के साथ

तारीखों में रहता है इतिहास